Delhi Driver Yojana Application Form Rs 5000 Help, Application form (कैसे भरें )

Delhi Driver Yojana का शुभारंभ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा किया गया है। इस योजना (दिल्ली ड्राइवर 5000 रुपये की योजना) में जिन ड्राइवरों के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस और PSV बैज है, उन्हें योजना के तहत पंजीकरण करने की आवश्यकता है। Delhi Driver Yojana के लाभ के रूप में पात्र को सीधे लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 5000 / – रुपये सीधे बैंक खाते में मिलेंगे। योजना के लिए आवेदन फार्म जमा करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल, 2020 से शुरू हो रही है। इसलिए सभी पात्र ऑटो और रिक्शा, ई-रिक्शा, टैक्सी चालक Delhi Driver Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए जारी सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी इस पृष्ठ पर जाकर पता कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने ताज नाकाबंदी के कारण सभी कारों और रिक्शा, ई-रिक्शा और टैक्सी चालकों के लिए दिल्ली चालक योजना के तहत 5000 / – रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है। इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म 13 अप्रैल से शुरू हुए थे। आवेदन पत्र के लिए लिंक और योजना से संबंधित सभी जानकारी नीचे उपलब्ध है। अगर किसी तरह का सवाल या समस्या है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं। नाकाबंदी के दौरान कंडक्टरों के नुकसान की भरपाई के लिए, सरकार ने महत्वपूर्ण राहत प्रदान की। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 160,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Delhi Driver Yojana – COVID-19 लॉकडाउन हेल्प स्कीम

COVID-19 लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान, माननीय सीएम श्री कजरीवाल ने घोषणा की कि ड्राइवरों के अनुरोध पर विचार किया जाएगा। इस लॉकडाउन अवधि में, ड्राइवर बहुत सारी परेशानियों से निपट रहे हैं इसलिए वे सीएम से मदद की अपील कर रहे हैं। उनके अनुरोध पर विचार करने के बाद, दिल्ली सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि वे सभी ऑटो और रिक्शा, ई-रिक्शा, टैक्सी चालकों को 5000 / – रूपए की एकमुश्त वित्तीय राहत के लिए सहमत होंगे। यह राहत डीबीटी के माध्यम से खातों में हस्तांतरित की जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने एक विस्तृत अधिसूचना प्रकाशित की, जिसमें यह वर्णन किया गया है कि योजना के लिए कौन पात्र होगा और कोई भी चालक किसी भी लाभ के लिए आवेदन करेगा।

Delhi Driver Yojana का अवलोकन
दिल्ली चालक सहायता योजना के दिखाए गए अवलोकन पर एक नज़र डालें –

Scheme NameDelhi Driver Yojana corona help 2020
Scheme DepartmentTransport Department of Delhi
Financial relief Amount5000 Rs/-
Online Application Form beginning from13/04/2020
Last date of registration27/04/2020
Delhi Driver Scheme Online Form statusActive
fieldSarkari Yojana
Official webSitetransport.delhi.gov.in
Delhi Driver Yojana Helpline numbers011-23930763 or 011-23970290 Call Between 9 AM to 6 PM

Eligibility for Delhi Driver Yojana

निम्नलिखित मानदंड वाले चालक योजना के लिए पात्र माने जाते हैं –

ड्राइवरों के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
यदि ड्राइविंग लाइसेंस 01 फरवरी, 2020 को या बाद में समाप्त हो गया है, तो आपको योग्य माना जाता है।
उनके पास PSV बैज होना चाहिए जो 23 मार्च, 2020 से पहले जारी किया गया हो।
सभी लाभार्थी जो स्वामी के वाहन हैं जैसे कि ग्रामीण सेवा, फाट-फाट सेवा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, मैक्सी कैब, ई-रिक्शा, पर्यावरण के अनुकूल सेवा और स्कूल कैब और अन्य सार्वजनिक वाहन या यात्री वाहन।

Document required for Delhi driver yojana 2020

हम सभी आवेदकों को सलाह देते हैं कि दिल्ली चालक योजना को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी अनिवार्य दस्तावेज हैं। बल्लेबाज मदद के लिए, हमने नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेजों के नाम का उल्लेख किया है –

  • आधार कार्ड नंबर
  • वाहन ड्राइविंग लाइसेंस
  • PSV बैज नंबर
  • मोबाइल नंबर पर संपर्क करें

Main Features of Delhi Driver Yojana Application

सभी ड्राइवरों को दिल्ली चालक योजना के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक नज़र डालने की ज़रूरत है ताकि ऑनलाइन फॉर्म को लागू करने से पहले उन्हें समझा जाए, यहाँ हम जाने –

  • पहली बात यह है कि यह स्पष्ट होना चाहिए, यह उन सभी ड्राइवरों को राहत देने के लिए एक बार की वित्तीय सहायता योजना है जो पंजीकृत हो चुके हैं।
  • आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू कर दी गई है।
  • फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से योजना के तहत लागू किया जा सकता है, इसलिए किसी भी ऑफ़लाइन जमा करने की प्रतीक्षा न करें।
  • आवेदन पत्र दिल्ली परिवहन के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध है
  • आवेदन की प्रक्रिया में पीएसवी बैज नंबर के साथ ड्राइविंग लाइसेंस विवरण जमा करना अनिवार्य है।
  • एक लाभार्थी योजना का लाभ पाने के लिए निश्चित समयावधि के भीतर आवेदन कर सकता है। जमा करने की अंतिम तिथि केवल दिल्ली सरकार के अधीन है।
  • यह योजना केवल दिल्ली एनसीटी ड्राइवरों के लिए फायदेमंद है।
  • पात्र ड्राइवरों के आधार लिंक्ड बैंक खाते में राहत निधि सीधे क्रेडिट करेगी।

Instructions of Delhi Driver Yojana Registration

Delhi Driver Yojana के तहत पंजीकरण करने के लिए, ड्राइवरों को दिल्ली परिवहन के आधिकारिक पोर्टल से गुजरना पड़ता है। पंजीकरण की प्रक्रिया पहले से ही 13 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। हम कुछ कदम दे रहे हैं जो योजना के लिए आवेदन करते समय बहुत सहायक होंगे।

  • प्रारंभ में, आवेदक को दिल्ली परिवहन के आधिकारिक पोर्टल पर लॉगऑन करना होगा।
  • एक बार निम्न पोर्टल के होमपेज को लोड करने के बाद उन्हें स्कीम एप्लिकेशन फॉर्म के बारे में लिंक ढूंढना होगा, फिर उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद वहां बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए सभी मांगी गई डिटेल्स को सही-सही भरें।
  • सभी क्रेडेंशियल ध्यान से भरें जैसे आधार नंबर, डीओबी, आदि और सबमिट बटन पर क्लिक करें। सफल प्रस्तुत करने पर, आवेदक योजना के लिए पात्र होंगे।

इस प्रकार सभी पात्रता और दस्तावेजों की जांच के बाद उम्मीदवारों को transport.delhi.gov.in पर लॉगिन करना होगा और दिल्ली चालक 5000 योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए आवेदन करना होगा। हालांकि तब डीबीटी ट्रांसफर की स्थिति के लिए ऑनलाइन उनके बैंक खाते की जांच कर सकते हैं