PFMS Scholarship 2020 | PFMS Scholarship Status @pfms.nic.in

Contents show

PFMS Scholarship 2020 | PFMS Scholarship Status @pfms.nic.in

यदि आप भी एक छात्र हैं और आप Scholarship चाहते हैं, आप अपनी Scholarship की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो आज आपको pfms पोर्टल (pfms full form) के बारे में बताने जा रहा हूं। pfms Scholarship 2020
आप PFMS पोर्टल से ऑनलाइन pfms Scholarship की जानकारी की जांच कर सकते हैं, मैं आज आपको इस लेख में पूरी प्रक्रिया बताऊंगा।

क्या आप भी pfms Scholarship पाना चाहते हैं, क्या आप भी अपने pfms Scholarship स्टेटस को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं?

यदि आपका उत्तर “हां” है, तो इस लेख को आगे पढ़ें।

Pfms Scholarship की स्थिति के बारे में जानने से पहले, हम जानना चाहेंगे कि pfms क्या है.

PFMS Scholarship AND PFMS Portal

pfms

PFMS Highlights

SCHEME NAMEPublic Financial Management System (PFMS)
LAUNCHED BY CENTRAL GOVERNMENT
OFFICIAL WEBSITE pfms nic in CLICK HERE
Beneficiary ALL STUDENT OF INDIA
PFMS REGIATRATION CLICK HERE
PFMS LOGINCLICK HERE

PFMS Scholarship| PFMS Portal

सरकार द्वारा pfms पोर्टल नाम की Scholarship की स्थिति देखने के लिए एक पोर्टल बनाया गया है।

pfms फुल फॉर्म पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम PFMS पोर्टल उन छात्रों की मदद करता है जो Scholarship प्राप्त करने के लिए अध्ययन कर रहे हैं या Scholarship प्राप्त करने में देरी होने पर अपनी स्थिति ऑनलाइन जांचना चाहते हैं।
इस लेख की मदद से, आप सीखेंगे कि PFMS पोर्टल से Scholarship की स्थिति की जांच कैसे करें और PSMS पोर्टल का उपयोग कैसे करें।

Pfms / dbt भुगतान की स्थिति जानने के लिए, प्रत्येक चरण का सावधानीपूर्वक पालन करें।

Let’s know about PFMS | आइए जानते हैं

PFMS पोर्टल को 2008 में 4 राज्यों मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब और मिजोरम में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया था।

MGNREGS, NRHM, SSA, PMGSY I नेटवर्किंग के शुरुआती चरण के बाद, केंद्र राज्य सरकार और राज्य सरकार की एजेंसियों के वित्तीय नेटवर्क से जुड़ने के लिए pfms पोर्टल को केंद्र में लागू किया गया था।

What is PFMS full form | PFMS फुल फॉर्म क्या है।

पूर्ण सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली PFMS या सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के लिए है। यह वर्तमान में केंद्रीय स्तर पर चल रहा है और DBT भुगतान और स्थिति को ट्रैक करता है।

PFMS Scholarship Status Check

  • Pfms स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा। Pfms.nic.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  • जैसे ही आप pfms.nic.in पर जाएंगे, इसका होमपेज इस तरह से खुल जाएगा।
  • Pfms Scholarship स्थिति की जांच करने के लिए, यहां दिए गए लिंक पर सीधे क्लिक करें। https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx?RequestPagename=static/KnowYourPayment_new.aspx
  • जैसे ही आप https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx?RequestPagename=static/KnowYourPayment_new.aspx पर क्लिक करते हैं, आपके सामने एक नया पेज खुलता है जो कुछ इस तरह है।
  • Pfms Scholarship की स्थिति की जांच करने के लिए, सबसे पहले आपको यहां अपना बैंक नाम दर्ज करना होगा।
  • बैंक का नाम दर्ज करने के बाद, आपको अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा, अपना बैंक खाता नंबर फिर से दर्ज करना होगा।
  • कैप्चा बॉक्स में कैप्चा बॉक्स में दिखाया गया कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने PFMS Scholarship स्टेटस खुल जाएगा।

नोट: – ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर आप अपने PFMS scholarship स्टेटस के बारे में बहुत आसानी से विधि का पालन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नोट: – अब तक आपने PFMS पोर्टल, PFMS scholarship स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की है। आगे हम आपको PFMS scholarship के फायदों के बारे में भी बताएंगे और इसके तहत कितने तरह की PFMS scholarship दी जाती है।

PFMS Scholarship के लाभ

PFMS scholarship योजना उन गरीब परिवारों के बच्चों को लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई है जो अपनी पढ़ाई करने में असमर्थ हैं।

उनके पास किसी भी बड़ी परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त धन नहीं है, उनके लिए, scholarship योजनाएं स्कूल संस्थानों और स्कूलों द्वारा संचालित की जाती हैं। जिसके तहत scholarship pfms / dbt भुगतान के माध्यम से की जाती है।

PFMS scholarship में ऐसे सभी छोटे स्कूल और संस्थान शामिल हैं जो scholarship के लिए आवेदन स्वीकार करते हैं, PFMS पोर्टल एक केंद्रीय रूप से कार्यशील पोर्टल है जिसके तहत छात्र PFMS scholarship का लाभ ले सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

Features of BENEFITS OF PFMS SCHOLARSHIP SCHEME, PFMS PORTAL विशेषताएं

PFMS Portal पर पंजीकृत होने के बाद, आपको बहुत सी सेवाएँ मिलती हैं, जिन्हें हम नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

डायरेक्ट scholarship ट्रांसफर (pfms / dbt भुगतान): पीएफएमएस Portal पर पंजीकृत होने के बाद, छात्रों को सीधे scholarship हस्तांतरण (पीएफएमएस / डीबीटी भुगतान) के माध्यम से सीधे उनके खाते में पीएफएमएस scholarship पैसा मिलता है।

समय की बचत – छात्र पीएफएमएस Portal पर Pfms scholarship 2020 के लिए तुरंत आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इसके लिए कोई कागजात प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए पंजीकरण प्रक्रिया काफी तेज है।

स्वचालित भुगतान: – PFMS scholarship 2020 scholarship, सत्यापन, मामले, अनुमोदन और विवरण प्रस्तुत करने के लिए छात्रों से संबंधित सभी प्रक्रिया का संचालन करता है, स्वचालित माध्यम से, छात्रों को खुद को पंजीकृत करना होता है और आत्मविश्वास से बैठना होता है।

ऑनलाइन pfms स्टेटस चेक करना आसान – पीएफएमएस Portal की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि छात्र अपने बैंक खाते की संख्या के कारण ऑनलाइन पीएफएमएस Portal के माध्यम से अपनी scholarship स्थिति की जांच आसानी से कर सकते हैं।

आसान हेल्पलाइन डायरेक्ट कॉन्टैक्ट सपोर्ट – अगर छात्रों को किसी भी भुगतान से ऊपर किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता है, तो वे सीधे पीएफएमएस scholarship Portal से संपर्क कर सकते हैं।

फास्ट पीएफएमएस scholarship नवीकरण – पीएफएमएस Portal की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि छात्र इस पर अपने आवेदन को बहुत आसानी से नवीनीकृत कर सकते हैं।

क्योंकि Pfms नवीनीकरण के लिए आपको उसी पंजीकरण आईडी का उपयोग करना होगा जो आपको पहले मिली थी।

PFMS पोर्टल द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति की सूची

पीएफएमएस छात्रवृत्ति के तहत निम्नलिखित छात्रवृत्ति की पेशकश की जाती है।

  • विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों के लिए PFMS छात्रवृत्ति 2020
  • प्री मैट्रिक SC छात्रों के लिए PFMS छात्रवृत्ति 2020
  • पोस्ट मैट्रिक SC छात्रों के लिए PFMS छात्रवृत्ति 2020
  • Pfms.nic.in SC छात्रों के लिए छात्रवृत्ति 2020 जो मेरिट में आने वाले हैं
  • SC pfms.nic.in छात्रवृत्ति 2020 के लिए शीर्ष कक्षा शिक्षा योजना
  • Pfms.nic.in OBC और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति छात्रों के लिए छात्रवृत्ति 2020
  • राष्ट्रीय साधन के लिए PFMS छात्रवृत्ति 2020 का मतलब है कि सह योग्यता छात्रवृत्ति छात्र
  • माध्यमिक शिक्षा की लड़कियों को प्रोत्साहन देने के लिए PFMS छात्रवृत्ति 2020

PFMS पोर्टल के लिए पात्रता

अगर आप PFMS का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।

  • पहले आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • पीएफएमएस आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • अगर आप पीएफएमएस लगाने की सोच रहे हैं तो आपकी उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को कम से कम दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • योजना के तहत रखरखाव और सभी शुल्क का भुगतान कार्यक्रम द्वारा किया जाएगा।

PFMS Scholarship Criteria | PFMS स्कोलरशिप मापदंड

छात्रवृत्ति PFMS के तहत लाभ लेने के लिए, आपको PFMS छात्रवृत्ति 2020 के तहत निर्धारित पात्रता और मानदंडों को पूरी तरह से पूरा करना होगा।

  • सूचना बोर्ड में PFMS मापदंडों का विस्तार से उल्लेख किया गया है, आवेदन करने से पहले, सूचना बोर्ड के मापदंडों की सावधानीपूर्वक जाँच करें लेकिन आवश्यक शर्तों को पूरा करें।
  • छात्रवृत्ति आवेदन पत्र जमा करने से पहले पर्यवेक्षकों और अधिकारियों द्वारा पात्रता और मानदंडों का विश्लेषण किया जाएगा।
  • यदि आवेदक द्वारा निम्नलिखित मानदंडों को पूरा नहीं किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और ऐसे आवेदकों को छात्रवृत्ति प्रदान नहीं की जाएगी।
  • पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) विभिन्न स्तरों पर स्कूलों और कॉलेजों को विभिन्न प्रकार के PFMS छात्रवृत्ति 2020 प्रदान करता है।
  • इसके तहत, यह सुनिश्चित किया जाता है कि जिस उम्मीदवार ने PFMS छात्रवृत्ति 2020 के लिए आवेदन किया है, वह इसके लिए योग्य है या नहीं और छात्रवृत्ति की पात्रता को पूरा करने में सक्षम है।
  • छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, आपको कुछ जानकारी को ध्यान से भरना होगा जो कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग, शिक्षा बोर्ड, नामांकन और कक्षा पिछले साल के परिणाम प्रमाण पत्र, संस्थान का नाम, यह सभी जानकारी देगा। आप बहुत ध्यान देते हैं। यदि कोई सूचना गलत पाई जाती है, तो आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

PFMS scholarship के लिए आवश्यक दस्तावेज।

  • आधार कार्ड अनिवार्य है, पीएफएमएस छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना बहुत आवश्यक है।
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट: – पीएफएमएस ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास एजुकेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • 12 वीं पास सर्टिफिकेट: – पीएफएमएस छात्रवृत्ति आवेदन के लिए आपके पास कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए, जिसके लिए आपको 12 वीं पास प्रमाणपत्र देना होगा।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आवश्यक
  • PFMS ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपके पास एक शुल्क रसीद होनी चाहिए जो आपने संगठन को जमा की है।

तो अब तक आपको PFMS से जुड़ी लगभग जानकारी मिल चुकी है। आपको पता है कि पीएफएमएस सिस्टम क्या है, पीएफएमएस पोर्टल क्या है?, पीएफएमएस आवश्यक शर्तें और दस्तावेज पीएफएमएस ऑनलाइन करने के लिए आवश्यक हैं।

सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली क्या है? | What is Public Financial Management System?

The scheme was initially launched by the Public Financial Management System (PAFMS) called the Yojana Scheme as a pilot for the four flagship schemes of the four states of Madhya Pradesh, Bihar, Punjab and Mizoram of the CPSMS in 2008-09. MGNREGS, NRHM, SSA and PMGSY. After the starting phase of establishing the main network in the Ministries of Departments, it has been confirmed to do a national roll-out of CPSMS (PFMS) to weblink the financial-network of Central Government, State Governments and State Government agencies. Planning was mainly included in the twelfth Plan initiative of the Planning Commission and the Ministry of Finance(MOF).

In December 2013, the Union Cabinet approved the national roll from PAFMS for all states and schemes for a period of four years from 2017:

PFMS Mandate given by Cabinet decision is to provide

  • A financial management platform for all planning schemes, a database of all recipient agencies, integration with the core banking solutions of the banks handling the plan funds, integration with the state treasury and efficient and efficient flow of funds to the lowest level of implementation of the scheme. Effective tracking. Government.
  • To provide information about all planning schemes / implementing agencies in the country on fund utilization for better monitoring, review and decision support system to increase public accountability in the implementation of the scheme.
  • Real-time information on the availability of resources and plans for effectiveness in public finance management and results in the economy through improved cash management for government cash in public expenditure. The roll-out will result in improved program administration and management, decreased float in the system, direct payments to beneficiaries and greater transparency and accountability in the main use of public funds. The proposed system will be one of the important tools for improving governance.

PFMS SCHOLARSHIP 2020 ONLINE REGISTRATION, PFMS REGISTRATION

PFMS रजिस्टर करने के लिए, सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा। पीएफएमएस पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं, आपको होम पेज पर PFMS छात्रवृत्ति छात्र पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा, पंजीकरण करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के लिए यहां अपनी योजना का चयन करना होगा
  • अब आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी है
  • जब आप 12 वीं कक्षा पास कर चुके हों और किस बोर्ड से हों, इसके बारे में जानकारी दर्ज करें।
  • बैंक अकाउंट नंबर और बैंक IFSC कोड डालें।
  • उसके बाद आपको एक ड्रॉपडाउन-मेनू दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी श्रेणी चुननी होगी। श्रेणी का चयन करें और खोज बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप जानकारी सबमिट करते हैं, आपकी जानकारी पोर्टल पर प्रदर्शित हो जाएगी और आपका आवेदन फॉर्म सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से भर जाएगा। जो जानकारी सही नहीं है या उसमें सुधार की आवश्यकता है, आपको उसे यहां सुधारना चाहिए।
  • अब आप यहाँ अपना मोबाइल नंबर डाले और उस मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा
  • मोबाइल नंबर पर ओटीपी डालें और आगे बढ़ें।
  • अब आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो गया है, अब आपको यहाँ अपना ईमेल आईडी डालना है।
  • यहां, अब आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड चुनें। दिए गए कैप्चा कोड को इंटरफ़ेस करें और आगे बढ़ें।
  • अब आपको फाइनल सबमिट करना है।

नोट: – जैसे ही आवेदन अंतिम रूप से प्रस्तुत किया जाता है, आपका पंजीकरण PFMS पोर्टल पर कर दिया गया है। और अब आपको सरकार द्वारा PFMS छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा।

पीएफएमएस स्कॉलरशिप 2020, पीएफएमएस स्कॉलरशिप से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्न।

FAQ PFMS SCHOLARSHIP 2020

PFMS क्या है? | What is PFMS?

पीएफएमएस यानी पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम सरकारी एजेंसियों द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (पीएफएमएस / डीबीटी भुगतान) करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रणाली है।

आधार आधारित डीबीटी भुगतान पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से आधार लिंक बैंक खाते में किए जाते हैं और इसके माध्यम से, गैर-आधार आधारित भुगतान के माध्यम से डायरेक्ट बैंक खाते को भी भुगतान किया जाता है।

मैं अपना पीएफएमएस बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूं?| How can I check my PFMS balance?

PFMS बैलेंस चेक करने के लिए आपको PFMS की आधिकारिक वेबसाइट PFMS.nic.in पर जाना होगा और होम पेज पर आपको अकाउंट स्टेटस चेक का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसके जरिए आप अपना PFMS बैलेंस चेक कर पाएंगे।

मैं पीएफएमएस स्कॉलरशिप कैसे प्राप्त कर सकता हूं? | How can I get a PFMS scholarship?

पीएफएमएस छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें और मानदंड बनाए गए हैं, जिसके ऊपर हमने इस लेख की शुरुआत में विस्तार से जानकारी दी थी।

यदि आप सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों और आवश्यक दस्तावेजों की मांग को पूरा करते हैं, तो अब आप पीएफएमएस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं।

पीएफएमएस के लिए कौन पात्र हैं? | Who are eligible for PFMS?

  • 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र 20% योग्य छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।
  • छात्र की आयु 18 से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • वार्षिक पुरे परिवार ली आय 6 लाख से कम होनी चाहिए।