(new) यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 | Ration card list in up APL, BPL New List

up ration card list | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन | Ration card list in up | एपीएल / बीपीएल जिलेवार सूची | UP Ration Card List 2020 | यूपी राशन कार्ड लिस्ट | UP APL/BPL Ration Card List In Hindi | UP New Ration Card Status Download | Uttar Pradesh New Ration Card list

Ration card list in up 2020 जारी की गई है, राज्य में ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 2020 में ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, वे Ration card list in up में अपना नाम खोज सकते हैं। Ration card list in up 2020 को उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा प्रकाशित किया गया है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा Ration card list in up से चुने जाने वाले लाभार्थी लाभार्थियों के लिए रियायती मूल्य पर उपलब्ध हैं, जैसे कि गेहूं, चावल, चीनी, केसीन इत्यादि जैसे खाद्य पदार्थ। राज्य सरकार ने एपीएल, बीपीएल पर लोगों को वर्गीकृत किया है। और अंत्योदय परिवार की वार्षिक आय के अनुसार सूचीबद्ध किया है |

Ration card list in up | राशन कार्ड जिलेवार सूची

उत्तर प्रदेश गरीबी रेखा से नीचे के आर्थिक रूप से सबसे कमजोर वर्गों को एक आसान तरीके से यूपी राशन कार्ड प्रदान करके सरकार हर शहर और कस्बे को राशन भेजती है जैसे कि गेहूं चावल, चीनी, मिट्टी का तेल, आदि गरीब परिवारों के लिए भोजन। UP Ration Card List 2020 के तहत ऑनलाइन आवेदन राज्य के उन्हीं निवासियों द्वारा किया जा सकता है, जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है।

New Ration card list in up – fcs.gov.in

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया से पहले, उत्तर प्रदेश के लोगों को राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड सूची में अपना नाम पाने के लिए ग्राम पंचायत और नगरपालिका के माध्यम से आवेदन करना पड़ता था और कई कठिनाइयों का सामना तथा सरकारी दफ्तरों के चकर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब इच्छुक राज्य निवासी आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से राशन कार्ड बना सकते हैं और सूची में उनका नाम भी काफी सरलता से देख सकते हैं।

up ration card list 2020

Scheme NameUP Ration Card
Launched byUttar Pradesh government
DepartmentFood and Safety
UP Ration Card ListAvailable
BeneficiaryProviding subsidized food to all poor in the state
Target classstate government scheme
Official websitehttps://fcs.up.gov.in

यूपी राशन कार्ड एपीएल ,बीपील लिस्ट 2020

राज्य में सभी परिवारों को एपीएल, बीपीएल, एएवाई (अत्तयोदय) सूची में वर्गीकृत किया गया है। इन श्रेणियों की आर्थिक स्थिति और आय के अनुसार, एपीएल, बीपीएल, राशन कार्ड बनाए जाते हैं। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी नई राशन कार्ड सूची के अनुसार, लाभार्थी जिला, ब्लॉक और पंचायत द्वारा यूपी राशन कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं। प्राप्तकर्ता जिनके नाम सूची में उपलब्ध होंगे, वे अपने संबंधित खाद्य वितरकों से मासिक आधार पर सरकार द्वारा सूचीबद्ध सभी खाद्य पदार्थ प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड जिलेवार सूची

उत्तर प्रदेश के वे लोग, जिन्होंने 2020 में APL और BPL राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, इस आधिकारिक वेबसाइट के लिंक से खाद्य और आपूर्ति विभाग की वेबसाइट @ fcs.gov.in पर APL, BPL सूची प्राप्त होगी, जहा पर हर व्यक्ति अपना सत्यापन कर सकता है यूपी 2020 राशन कार्ड सूची में नाम। जिले / ब्लॉक / ऋषि में राशन कार्ड, जिनके नाम अभी तक राज्य में नहीं हैं, जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, वे कार्ड बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं, एपीएल के लिए आप Online UP Ration card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Ration card in UP

UP government ने राज्य के गरीबों के लिए मुफ्त राशन के रूप में इसका मुकाबला करने के लिए एक COVID राहत की घोषणा की है। आप COVID राहत के लिए मनरेगा राशन कार्ड और नवीनतम राशन अपडेट के लिए जुड़े रहें। लॉक डाउन के कारण गरीब लोग अपना जीवन सही से नहीं जी पा रहे है । यदि इच्छुक राज्य लाभार्थी मुफ्त में प्रदान की गई राशन सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अपना राशन कार्ड प्राप्त करें।

Ration card list in up

राज्य के गरीबों के लिए Ration card बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप भारत के किसी भी राज्य में रहते हैं या आप किसी भी जिले में रहते हैं, तो आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए। यह राशन कार्ड हमारी सरकारी और गैर सरकारी नौकरियों में उपयोग किया जाता है। राशन कार्ड के माध्यम से, हम आसानी से विभिन्न राज्य और केंद्र सरकार की सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में गरीब परिवार, जिन्होंने Ration card के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा तथा up ration card list के द्वारा अपने Ration card का मूल्यांकन करना होगा और राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठाना होगा।

ration card list in up

About Ration Card in UP

यूपी राशन कार्ड तीन श्रेणियों के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया है। पहला APL राशन कार्ड दूसरा BPL राशन कार्ड, AAY राशन कार्ड। हमने नीचे इन तीन राशन कार्डों की पूरी जानकारी प्रदान की है, आपको इसे अंत तक विस्तार से पढ़ना चाहिए और राशन कार्ड का लाभ उठाना चाहिए।

BPL राशन कार्ड – गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड जारी किया गया है। जीएलपी परिवारों की वार्षिक आय 10,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस राशन कार्ड के माध्यम से, राज्य में लोग सस्ती कीमतों पर 25 किलो तक की राशन की दुकानें खरीद सकते हैं।

APL राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड राज्य में उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर रहते हैं। राज्य सरकार इन राज्य परिवारों को एपीएल राशन प्रदान करती है, इन एपीएल राशनों के माध्यम से, राज्य के लोग राशन की दुकान से रियायती मूल्य पर प्रति माह 15 किलोग्राम तक अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

AAY राशन कार्ड – AAY राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया गया है जो बहुत गरीब हैं और जिनकी कोई आय नहीं है। राशन कार्ड लोगों की आय के आधार पर जारी किए जाते हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से, एक परिवार हर महीने राशन की दुकान में 35 किलोग्राम तक का अनाज सस्ते दाम पर खरीद सकता है।

Benefits of ration card in UP

  • राज्य के लोग राशन कार्ड के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड का उपयोग आपकी पहचान के रूप में भी किया जा सकता है।
  • इसके माध्यम से, राज्य के गरीबों को सरकार द्वारा भेजा जाने वाला भोजन जैसे कि गेहूं, चावल, चीनी, मिट्टी के तेल आदि अनुकूल मूल्य पर प्राप्त हो सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का उपयोग स्कूल में प्रवेश के लिए भी किया जा सकता है।
  • ये तीन राशन कार्ड लोगों की आर्थिक स्थिति और आय के अनुसार बनाए गए हैं।
  • जिन लोगों ने यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे घर से सीधे नई राशन कार्ड सूची में अपने कार्ड की स्थिति देख सकते हैं।
  • बीपीएल कार्ड धारकों को सरकारी नौकरियों से छूट दी गई है, और परिवारों के बच्चों को भी स्कूलों में छात्रवृत्ति मिलती है।

राशन कार्ड आवेदन | UP Ration Card Apply

आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए कुछ समय पहले ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन तरीका भी अपनाया गया था, लेकिन पारदर्शिता की कमी के कारण इसे बंद करना पड़ा। अब आप up ration card के लिए आवेदन Offiline तरीके से ही कर सकते हैं
आप नीचे आवेदन की प्रकिया को देख सकते हैं जिससे आप सरलता से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

  1. सबसे पहले उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के Offical Website पर जाएं
    वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करें [Download]
  2. आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद।
    आवेदन पत्र पर सभी मांगी गई जानकारियों को भरें।
  3. आवेदन फॉर्म भरने के बाद।
    पूर्ण राशन यूपी कार्ड अनुरोध फॉर्म खाद्य और रसद राशन कार्ड अनुरोध फॉर्म
    इसे विभाग कार्यालय को भेजें। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं, तो तहसील कार्यालय को फॉर्म भेजें।
  4. आवेदन पत्र जमा करने के बाद पुष्टि रसीद लें।
  5. कुछ दिनों के बबाद पावती पर्ची को लेकर अपने नजदीकी राशन विक्रेता के पास जायें
    आपका राशन कार्ड राशन विक्रेता के पास आएगा।

Ration card list in up 2020 | up ration card list Online @fcs.up.gov.in

एपीएल और बीपीएल Ration card list in up में अपना अंतिम नाम खोजने के इच्छुक लोग नीचे दी गई विधि के अनुसार पात्रता सत्यापित कर सकते हैं।

  • सबसे पहले खाद्य विभाग की Offical website पर जाएं।
 up ration card list
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर एनएफएसए विकल्प पर जाएं और एनएफएसए लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद, UP Ration Card List 2020 जिला स्मार्ट सूची एक नई कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगी।
ration card list in up
  • जिले की सूची खोलने के बाद, आपको क्षेत्र जिले के अनुसार अपने जिले के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अपने खोए हुए जिले पर क्लिक करने के बाद, एक नई सूची का विवरण आपके सामने खुल जाएगा।
  • फिर आपको शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के अनुसार उत्तर प्रदेश एनएफएसए राशन कार्ड पात्रता सूची पर क्लिक करने की आवश्यकता है।
up ration card list Online
  • फिर, शहरी और ग्रामीण सूची का चयन करने के बाद, राशन देने वाले व्यापारियों के नामों की सूची दिखाई देगी, जिसके बाद आपको उस व्यापारी का चयन करना होगा जो आपको राशन देगा। व्यापारी का चयन करने के बाद, उस स्टोर में पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के नाम के अनुसार UP Ration Card List आ जाएगी।
Uttar Pradesh New Ration Card list
  • इसके बाद, आपको Ration card list in up पर अपना नाम खोजने की आवश्यकता है। अपना नाम प्राप्त करने के बाद, यदि आप अपने परिवार के सभी लोगों के नाम देखना चाहते हैं, तो आपको उम्मीदवार नाम विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आप अपने परिवार के सभी लोगों के नाम देख सकते हैं।
up ration card
  • इस तरह, सभी इच्छुक लाभार्थी अपना नाम Ration card list in up में पा सकते हैं।

Ration card list in up NFSA में अपना नाम कैसे खोजें?

  • यदि आप चाहें, तो आप अपने Ration card के सभी विवरण प्रदान करके सीधे अपना नाम New up ration card list में खोज सकते हैं।
  • सबसे पहले, आपको उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • इस मुख पृष्ठ पर, आपको NFSA की पात्रता सूची खोजने का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
ration card list
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा। इस पृष्ठ पर, आप राशन कार्ड नंबर या राशन कार्ड अन्य विवरणों के साथ पात्रता सूची की जांच कर सकते हैं।
  • अगर आप Ration card No. देखना चाहते हैं, तो उस पर click करें, फिर आपके सामने एक form दिखाई देगा।
up ration card list
  • आपको इस फॉर्म में राशन कार्ड नंबर और कैप्चा कोड इत्यादि को पूरा करना होगा और फिर आपको खोज बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप अन्य विवरण के साथ कार्ड को राशन करना चाहते हैं, तो उस पर क्लिक करें और फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
ration card list in up
  • इस फॉर्म पर, आपको जिला, क्षेत्र, विकास खंड, कार्ड का प्रकार, सिर का नाम आदि को पूरा करना होगा। सभी जानकारी पूरी करने के बाद, आपको खोज बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, पात्रता सूची Ration card list in up आपके सामने खुल जाएगी।
up Ration card official websiteClick here
UP Ration Card FormClick here
Ration card list in up all-districtClick here
NFSA beneficiary listClick here

up ration card list Helpline Number

राज्य सरकार ने लोगो और सुविधा प्रदान करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जो लोग Ration card list in up या राशन की जानकारी चाहते हैं, वे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

18001800150 or 1967

Ration card list in up FAQ’s

Q. Ration card list in up कैसे जानें?
Ans. Ration card list in up को उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाकर देखा जा सकता है, क्योंकि यूपी डिस्टिक्ट वाइज Ration card list in up, fcs.up.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है।

Q. मैंने Ration card के लिए Apply किया है, मेरा नाम Ration card list in up में क्यों नहीं है?
Ans. विभागीय अधिकारी राशन कार्ड के अनुरोध पर शीघ्र ही राशन कार्ड सूची में अपना नाम अपडेट करते हैं। यदि आपने Ration card list in up में नाम जोड़ने का अनुरोध किया है, तो थोड़ा इंतजार करें क्योंकि कुछ दिनों के बाद आपका नाम सूची में जोड़ा जाएगा।

अगर लंबे इंतजार के बाद भी आपका नाम Ration card list in up में नहीं दिख रहा है, तो ऐसी स्थिति में आप विभाग से संपर्क कर NFSA हेल्पलाइन नंबर (1967,1800 1800 150) पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Q. यूपी राशन कार्ड एपीपीएलवाई 2020 के बारे में शिकायत कहां दर्ज करें?
Ans. Ration card list in up या राशन कार्ड से संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए, आप सरकार द्वारा जारी 1800 1800 1967 या 1800 1800 टोल-फ्री नंबर पर डायल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Q. नए उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?
Ans. up ration card NFSA द्वारा आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची नए आवेदन के लिए तैयार की गई है, जो इस प्रकार है।

✅ आधार कार्ड
✅ पैन कार्ड
✅ पासपोर्ट साइज फोटो ( Latest )
✅ Book बैंक खाता पासबुक
✅ जाती प्रमाण पत्र
✅ आय प्रमाण पत्र
✅ बिजली बिल की रसीद
✅ गैस कनेक्शन

Q. सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्या है? / सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्या है?
Ans. सार्वजनिक वितरण प्रणाली राष्ट्रीय स्तर पर सरकार द्वारा प्रशासित एक योजना है, जिसके तहत भारत के नागरिकों को कम से कम कुछ राज्यों में चावल, आटा, चीनी आदि खाने के लिए आवश्यक भोजन की आवश्यकता होती है। चलो चलते हैं। राशन कार्ड डीलर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप राशन कार्ड डीलर को हर राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उदाहरण के रूप में ले सकते हैं।

Q. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून क्या है? / राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून क्या है?
Ans. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम भारत सरकार की सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है जो पीडीएस प्रणाली के तहत राशन कार्ड की दुकान के माध्यम से हमारे देश के तीसरे स्तर के लोगों को रियायती दर पर खाद्यान्न प्रदान करता है। यह SCHEME NFSA द्वारा चलाया जाता है।

Conclusion

आज के लेख में, हमने आपको राशन कार्ड से संबंधित लगभग सभी जानकारी बताई है, हमने up ration card list बीपीएल / एपीएल 2020, राशन कार्ड, राशन कार्ड सुधार, fcs.up.gov.in, ration card list in up की जानकारी कार्ड सूची नाम सत्यापन, आदि की जानकारिया दी है।

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है और आप इसी तरह की जानकारी प्राप्त करना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको हमारे sarkarijobin.in ब्लॉग को फॉलो करे और यदि यह लेख पसंद आए तो इसे शेयर अवश्य करें।
यदि आपके मन में up ration card list से संबंधित कुछ सवाल है या आप कुछ जानना चाहते हैं, तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ अवश्य पूछ सकते हैं। हम अवश्य ही आपके सवलो के जवाब देंगे।

Ration card list in up लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद …