UP MSME loan मेला: Easy Apply Online, MSME Sathi Loan App

UP MSME Loan mela online apply | UP MSME loan Apply Online | UP MSME पंजीकरण | UP MSME loan Mela | MSME Sathi Loan Apply Online | MSME Sathi Loan App | UP MSME ऑनलाइन ऋण मेला | UP MSME लोन मेला

दोस्तों, आज हम आपको UP MSME loan मेला लोन के बारे में बताते हैं और हम बताएंगे कि ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ ने MSME Sathi Loan App ऑनलाइन ऋण आवेदन पंजीकरण पंजीकरण मेला 2020 diupmsme.upsdc.gov.in पूरा कर लिया है, जहाँ MSME 2 अरब रुपये तक के ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। आज, हम आपको यूपी ऑनलाइन ऋण मेले के लिए सुविधाओं, लाभों, दस्तावेज़ सूची की आवश्यकता और पात्रता मानदंड के बारे में सूचित करते हैं।

UP MSME loan योजना क्या है

UP MSME loan मेला एक ऐसी योजना है जो सूक्ष्म उद्यमों, मध्यम आकार के उद्यमों और छोटे व्यवसायों के लिए आती है। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार 36,000 व्यवसायों को देश के सूक्ष्म, मध्यम और छोटे व्यवसायों की आर्थिक वृद्धि का समर्थन करने के लिए ऋण में 2 अरब रुपये प्रदान करेगी। इन तीन व्यावसायिक क्षेत्रों में, यह एक तरह की रीड की हड्डी के रूप में कार्य करता है, जिसके बिना कुछ भी संभव नहीं हो सकता है।

UP सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) लोन मेला

सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (MSMEs) के लिए UP MSME loan मेला ऑनलाइन आवेदन को पूरा करने की प्रक्रिया 14 मई से शुरू होगी और 20 मई 2020 को समाप्त होगी। यूपी सरकार ने पहले 36,000 MSMEs उद्यमियों को ऋण देने की व्यवस्था की है ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से।

ये ऑनलाइन एसएमई ऋण सरकार से जुड़े बैंकों के माध्यम से उपलब्ध हैं। इसलिए, यह मुफ्त ऋण सेवा को सरल करेगा। इस मेगा यूपी की ऑनलाइन क्रेडिट फेयर योजना से बड़ी संख्या में एसएमई को मदद मिलेगी और अंततः राज्य के लोगों को लाभ होगा।

Types of UP MSME loan

MSME को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। हमने पूरी जानकारी नीचे दी है।

माइक्रो इंडस्ट्री: इस माइक्रो इंडस्ट्री के तहत कमर्शियल कंपनी आती है जो 1 करोड़ का निवेश करती है और 5 करोड़ का कारोबार करती है।

लघु उद्योग: इस उद्योग में 10 मिलियन रुपये का निवेश करने वाले उद्योग हैं, जिनका टर्नओवर 50 मिलियन रुपये है।

मध्यम उद्योग: इस मध्यम उद्योग में, बड़े उद्योग और कंपनियां जो 100 करोड़ रुपये तक का कारोबार करती हैं, उन्हें 20 मिलियन रुपये का निवेश करके अर्जित किया जाता है।

UP MSME loan मेला क्या है ?

उत्तर प्रदेश के माननीय प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत MSMEs उपायों का बहुत ही कुशलताओं के साथ स्वागत किया है। इसके अनुसार, यूपी सरकार के द्वारा MSME Sathi पोर्टल (diupmsme.upsdc.gov.in) पर UP MSME loan mela online apply / MSME Registeration form के लिए लोगो को आमंत्रित करना शुरू करेगी।

MSME क्षेत्र के लिए यह online loan mela स्थानीय (स्वदेशी) उत्पादों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा और उन्हें वैश्विक ब्रांडों के साथ बदलने में सहायता देगा। योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन ऋण मेला योजना सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के व्यवसायों के विकास को भारी मात्रा मे बढ़ावा देने के लिए इसकी सुरवात करी है।

13 मई, 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने योजना की घोषणा की। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत UP MSME loan क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ का पैकेज। यूपी 2020 ऑनलाइन ऋण मेले के लिए, राज्य सरकार रुपये साझा करेगी। कंपनी मालिकों के साथ 2 अरब रुपये का ऋण प्रावधान है। 14 मई, 2020 से 20 मई, 2020 तक, सरकार ने यू.पी. MSME लगभग 36,000 कारोबारियों को people 2 बिलियन करोड़ के ऋण के साथ क्षेत्र के लिए एक ऑनलाइन ऋण मेला शुरू करेगा।

UP MSME loan योजना का उद्देश्य

जैसा कि सभी जानते हैं, भारत का पूरा देश कोरोना वायरस के संकट से गुजर रहा है। इस कोरोना वायरस के कारण देश में कई लोग पीड़ित हैं। इस कोरोना वायरस को कम करने और देश के लोगों की रक्षा करने के लिए, प्रधानमंत्री ने 17 मई तक पूरे देश को अवरुद्ध कर दिया है।

इस नाकाबंदी के कारण, देश के कई लोगों को इस समस्या को देखते हुए, अपने व्यवसायों को प्रबंधित करने में कठिनाई होती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में इस सूक्ष्म, मध्यम, लघु व्यवसाय योजना के माध्यम से UP MIPYME ऋण योजना शुरू की है। यह आपके व्यवसाय को विकास ऋण प्रदान करके, आपके व्यवसाय में उन्हें बढ़ावा देकर श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए बहुत बढ़ावा देगा।

UP MSME loan मेला Details

Yojana Name UP MSME loan mela
Launched byUttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath
StateUttar Pradesh
fieldSarkari Yojana
Registration modeonline
Start DateMay 14, 2020
DeadlineMay 20, 2020
BeneficiaryMSME Sector
Total Budget2000 crores
Official Websitehttp://diupmsme.upsdc.gov.in/

UP MSME loan mela के लिए दस्तावेजों की सूची

यहां, UP MSME loan ऑनलाइन ऋण मेला 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • मेल आई.डी.
  • बैंक पुस्तक की छायाप्रति
  • बैंक खाता संख्या

MSME Sathi यूपी ऑनलाइन ऋण मेला 2020 के लाभ

UP MSME loan 2020 ऑनलाइन ऋण मेले के महत्वपूर्ण लाभ इस प्रकार हैं।

सभी सूक्ष्म और लघु व्यवसाय व्यवसायों के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा।

पूर्ण ऋण राशि किसी भी स्थिति में आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

COVID-19 के प्रसार के दौरान, उत्पादों का आयात बंद हो गया, इसलिए स्थानीय कंपनियों के पास बहुत सारे अवसर हैं।

UP MSME online loan मेला 2020 के लिए पात्रता

UP MSME loan mela 2020 ऑनलाइन के लिए आवेदन / पंजीकरण फॉर्म को पूरा करने से पहले, सभी आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।

एक स्थापित व्यवसाय जिसे लंबी अवधि में परिचालन में पाया जा सकता है।
आपकी कंपनी को एक स्थापित सीमा से ऊपर न्यूनतम कारोबार की घोषणा करनी चाहिए।
ट्रस्ट, गैर सरकारी संगठन और दान इस योजना के तहत ऋण का लाभ नहीं ले सकते।
कंपनियों को सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों की सूची में नहीं दिखना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक उपयुक्त मानदंड है और अभी तक अनुमोदित नहीं किया गया है। जैसे ही इस यूपी एमएफबीए ऑनलाइन ऋण प्रदर्शनी के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध हो जाएगी हम इसे अपडेट करेंगे।

MSME sathi loan ऐप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और UP MSME loan mela 2020 आवेदन ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पूरी प्रक्रिया दे रहे हैं।

सबसे पहले, मुख्य मेनू पर “लॉगिन” टैब के तहत होम पेज पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, फिर “आवेदक लॉगिन” लिंक पर क्लिक करें। या MSME Sathi एप्लिकेशन डाउनलोड करें और इसके माध्यम से अनुरोध करें

MSME sathi loan

Then इसके बाद, आप “नया उपयोगकर्ता खाता कब दिखाई देगा” पर click करें।

इस लिंक पर क्लिक करने से यूपी लोन फेयर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म आएगा

UP MSME Loan mela

यहां, आवेदक सभी आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज कर सकते हैं और संबंधित दस्तावेज पोस्ट कर सकते हैं।

UP MSME loan mela

Then उसके बाद अब आपको “Submit” बटन पर click करना होगा।

तो दोस्तों, इस तरह आपका ऑनलाइन पंजीकरण पूरा हो गया है और कुछ दिनों के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी या फोन नंबर से सूचित किया जाएगा।

एमएसएमई साथी लोन Mobile app

UP MSME Sathi Mobile app को उत्तर प्रदेश सरकार के लघु, मध्यम उद्यम और निर्यात संवर्धन प्रभाग द्वारा लॉन्च किया गया था।

इस MSE के Saati ऋण मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से, सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के व्यवसाय अपनी उत्पादन इकाइयों के संचालन से संबंधित मुद्दों और सुझावों को सरकार को प्रस्तुत कर सकते हैं और सरकार की समस्याओं का समाधान प्रदान कर सकते हैं। छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमों में उद्यमी इस मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में शिकायत कर सकते हैं।

How to download MSME Sathi Loan App?

इच्छुक राज्य लाभार्थी MSME Saathi एप्लिकेशन डाउनलोड करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं, फिर हम आपको बताएंगे कि आप इस MSME Saathi आवेदन को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले, आपको अपने Android डिवाइस के Google Play स्टोर पर जाने की आवश्यकता है। Google Play खोलने के बाद, आपको सर्च बार में MSME साथी ऐप टाइप करके खोजना होगा।

सर्च करने के बाद आप इस MSME साथी एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

हमें उम्मीद हे की आपको UP MSME loan mela योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारिया प्राप्त हो गयी होगी हम आगे भी आपके लिए सरकारी योजनाओ सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारिया लेट रहेंगे लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

यूपी एमएसएमई ऋण मेला 20202 योजना के क्या लाभ हैं?

जो उम्मीदवार ऋण के लिए आवेदन करेगा, उसे आवेदन के सत्यापन के बाद अपने बैंक खाते में तत्काल राशि मिल जाएगी। केवल एमएसएमई क्षेत्र की कंपनियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ऋण मिलेगा।

मैं यूपी एमएसएमई ऋण मेला 2020 के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

आधिकारिक साइट पर जाएँ -> नवबार पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें -> इसके तहत आवेदक लॉगिन टैब पर क्लिक करें -> आप देखेंगे कि नया पंजीकरण लॉगिन विवरण दर्ज करें और अपने आप को पंजीकृत करें -> फिर से जानकारी के साथ लॉगिन करें -> श्रेणी पर क्लिक करें ऋण विकल्प के लिए आवेदन करें -> आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करें -> सबमिट बटन दबाएं।

अगर मैं यूपी राज्य का नागरिक नहीं हूं तो क्या मैं भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए प्राथमिक मानदंड यह है कि व्यक्ति उत्तर प्रदेश का होना चाहिए। आप अपने राज्य की योजनाओं के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।