UP Shadi Anudan Yojana 2020 Apply Online | उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन

Contents show

UP Shadi Anudan Yojana 2020 | उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन | shadi anudan online 2020 | शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2020 | मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन फॉर्म

UP Shadi Anudan Yojana 2020: राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत, केवल अनुसूचित जाति, क्रमादेशित जनजातियों, अन्य पिछड़े वर्गों, अल्पसंख्यकों, राज्य के सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को शामिल किया जाएगा। प्रिय दोस्तों, आज हम आपके साथ UP Shadi Anudan से संबंधित सभी जानकारी, जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता, आदि इस लेख के माध्यम से साझा करने जा रहे हैं।

UP Shadi Anudan Yojana 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ राज्य के आर्थिक रूप से सबसे कमजोर परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए इस योजना को लागू कर रहे हैं। इस UP Shadi Anudan Yojana 2020 के तहत, शादी के लिए किए गए आवेदन पर, शादी की तारीख में बेटी की उम्र में 18 साल या उससे अधिक होना चाहिए और इसके साथ ही शादी के समय दूल्हे की उम्र 21 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना के अनुसार, एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को देने की अनुमति होगी।

Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana Online Apply

उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के परिवार की वार्षिक आय जो शादी के लिए राज्य सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इस योजना में और शहरी क्षेत्रों में 46080 रुपये होने चाहिए। लोगों की आय 56460 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इच्छुक लाभार्थी जो इस उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UP Shadi Anudan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के गरीब पैसे की कमी के कारण आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वे अपनी बेटी की शादी नहीं कर सकते। यह देखते हुए कि राज्य सरकार ने इस योजना के तहत यूपी विवाह अनुदान योजना 2020 शुरू की है। , आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़े वर्गों, क्रमादेशित जातियों, क्रमादेशित जातियों, अल्पसंख्यकों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार से वित्तीय सहायता। इस योजना के माध्यम से, लड़कियों के बारे में लोगों की नकारात्मक सोच को बदलें।

यूपी विवाह अनुदान योजना मुख्य तथ्य

Yojana Name UP Shadi Anudan Yojana
Started byChief Minister Aditya Nath
Helping amountRs. 51,000
Beneficiarygirls of Uttar Pradesh
Official websitehttp://shadianudan.upsdc.gov.in/

Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana 2020

UP Shadi Anudan Yojana 2020 के तहत, लड़कियों की शादी के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सीधे ही लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी, इसलिए आवेदक का अपना बैंक खाता होना आवश्यक है और बैंक खाता केवल नेशनल बैंक में होना चाहिए। पैसे के लिए सरकारी अनुरोध केवल तभी वापस लिया जा सकता है जब आपकी बेटी की शादी हो। इस यूपी विवाह अनुदान योजना 2020 के तहत, आवेदन केवल 90 दिन पहले या शादी के 90 दिन बाद स्वीकार किया जाता है। इस योजना के तहत, लड़कियों को अनुदान के साथ चिकित्सा सेवाएं भी प्राप्त होंगी।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 के लाभ

  • UP Shadi Anudan Yojana योजना का लाभ गरीब परिवारों की बेटियों को प्रदान किया जाएगा।
  • UP Shadi Anudan Yojana 2020 के तहत, राज्य सरकार उन लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जातिजन जाति, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सामान्य परिवारों, अन्य पिछड़े वर्गों के हैं।
  • इस योजना के माध्यम से, लड़कियों के लिए समाज में नकारात्मक सोच को बदलें।
  • इस योजना के तहत, यदि आप अपनी बेटी की शादी के लिए सरकारी धन तथा सरकार द्वारा सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन विवाह योजना के लिए आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत, वे लोग जो कार्यक्रमबद्ध जातियों, क्रमबद्ध जनजातियों, अल्पसंख्यकों, पिछड़े वर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर जनरलों आदि वर्ग के लोग पात्र होंगे।
  • UP Shadi Anudan Yojana 2020 के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय लगभग 46080 रुपये और शहरी क्षेत्रों में लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 56460 रुपये के अंदर होनी चाहिए तभी वे विवाह योजना का लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना के अनुसार, विवाह के समय लड़की की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

UP shadi anudan Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो इस विवाह योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए जिसके द्वारा वे विवाह योजना के लिए आवेदन कर सके।

  • सबसे पहले, आवेदक को विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट( Official shadi website ) पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद, विवाह योजना वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
UP shadi anudan Yojana 2020
  • UP shadi anudan Yojana 2020 वेबसाइट के होम पेज पर आपको “नए पंजीकरण” का Option दिखाई देगा। इस विकल्प के तहत, आपको अपनी जाति के अनुसार नीचे दिए गए विकल्पों में से चयन करना होगा। फिर आपको उस पर क्लिक करना है।
Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस आवेदन पत्र पर मांगी गई सभी जानकारी जैसे कि आवेदक का नाम, आवेदक का आधार नंबर, बेटी की शादी की तारीख आदि की सही जानकारियों को पूरा भरना होगा।
  • सारी जानकारी पूरी करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, आवेदन पत्र प्रिंट करें और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित करें।

UP Shadi Anudan yojana Status | शादी अनुदान आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

हमारी प्रक्रिया का पालन करते हुए, आपने विवाह अनुदान के लिए आवेदन किया है, अब बात करते हैं कि आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं।

  • विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति या किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति के दिमाग मे पहला और सबसे महत्वपूर्ण सवाल यही आता है कि क्या उनके आवेदन पत्र को स्वीकार या अस्वीकार कर दिया गया है।
  • आइए अपने विषय पर आगे बढ़ें और शादी की सब्सिडी योजना में आवेदन की स्थिति की जांच करने के तरीके के बारे में बात करें।

How to check UP Shadi Anudan yojana Status

  • Shadi Anudan Status की जाँच करने के लिए, आपको पहले विवाह अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा,
  • होम पेज पर जाते ही आपको एप्लिकेशन फॉर्म रिविजन में एक एप्लीकेशन फॉर्म स्टेटस ऑप्शन (एप्लिकेशन स्टेटस जानने के लिए यहां क्लिक करें) दिखाई देगा। जैसा कि हमने नीचे दिखाया है।
Shadi Anudan yojana Status
  • Shadi Anudan की सही स्थिति को जानने के लिए, आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसमें आपके आवेदन पत्र की स्थिति दी गयी है।
  • स्टेटस एप्लीकेशन फॉर्म की स्थिति पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जो इस तरह दिखेगा।
check Shadi Anudan yojana Status
  • पहले विकल्प में आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • दूसरे विकल्प में, आपको खाता संख्या या पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी और खोज बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सर्च करेंगे, आपके सामने आपका Shadi Anudan Status दिखाई देगा।
  • सूचना – शादी अनुदान योजना आवेदन में, आपके आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर दिया गया है या कुछ सुधारो की आवश्यकता है से संबंधित सभी जानकारिया आपको यहां पर दिख जाएगी।
  • अपने Shadi Anudan Status के आधार पर, आप आगे का कदम उठा सकते हैं।

UP Shadi Anudan Helpline Number

शादी की सब्सिडी के लिए विभिन्न श्रेणियों के लोगों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर बनाए गए हैं, आइए विस्तार से जानें।

CONTACT DETAILS SHADI ANUDAN

सामान्य श्रेणी के लिए संपर्क, जाति क्रमादेशित, जनजाति क्रमादेशित
टोल फ्री: 1800 419 0001

ओबीसी श्रेणी जनादेश संपर्क
टोल फ्री: 1800 180 5131
उप निदेशक: – 0522 228 8861

अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी जनादेश संपर्क
टोल फ्री: 0522 2286199

नोट: – कृपया उसी श्रेणी के लिए दिए गए टोल-फ्री या सहायक नंबर से संपर्क करें, जिस श्रेणी से आप बिलॉन्ग करते हैं।

UP Shadi Anudan yojana FAQ’s

हमने विवाह अनुदान योजना 2020 से संबंधित कुछ प्रश्नों को सूचीबद्ध किया है जिससे आपको UP shadi anudan Yojana को समझने में आसानी होगी और आपको अपने सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जाएगा।

विवाह अनुदान योजना क्या है?

राज्य सरकार गरीब परिवारों से बेटियों की शादी के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करती है जो आर्थिक रूप से बहुत पीछे हैं। सरकार इस राशि को प्राप्त करने के लिए इस विवाह अनुदान योजना के तहत आवेदन स्वीकार करती है।

लड़कियों को उनका शैक्षिक स्तर बढ़ाने और उनकी शादी में सहायता करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा विवाह अनुदान योजना शुरू की गई है।

विवाह अनुदान योजना में कितना पैसा मिलता है?

विवाह अनुदान योजना के तहत अनुदान के रूप में दी जाने वाली राशि आपकी जाति पर निर्भर करती है।

इसके अतिरिक्त, अनुदान राशि भी आपकी राज्य सरकार पर निर्भर करती है; उत्तर प्रदेश में, UP Shadi Anudan yojana के तहत, लगभग 55000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है?

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना एक केंद्र सरकार की योजना है जो केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत, सरकार लड़की की शादी के लिए 50,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

लड़कियों की विवाह अनुदान योजना के लिए कौन पात्र है?

वे सभी लड़कियाँ जो विवाह योग्य आयु की हैं और जिनकी पारिवारिक आर्थिक स्थिति कमजोर है, साथ ही साथ बीपीएल श्रेणी के परिवार भी प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना अनुदान के लाभार्थी हैं।

सरकार विवाह अनुदान योजना के तहत कितना अनुदान देती है और यह सब्सिडी कितनी लड़कियों को मिलती है?

लड़कियों के लिए विवाह अनुदान योजना (pradhanmantri balika anudan Yojana) के तहत, केवल एक लड़की पात्र है, जिसे शादी के समय 50,000 का अनुदान विवाह के समय दिया जायेगा, लेकिन कुछ विशेष स्थिति में दो बेटियों (लड़कियों, जो एक ही परिवार की हैं) को भी लाभ मिलता है।

Shadi Anudan Yojana के तहत कौन-कौन से राज्य शामिल हैं?

विवाह अनुदान योजना एक केंद्र सरकार की योजना है, लेकिन राज्य सरकार द्वारा संचालित है। यह योजना विभिन्न राज्यों में चलती है।

Read Also – UP MSME Loan Mela

हमें आशा है कि दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक है। UP Shadi Anudan Yojana 2020 से संबंधित कोई भी प्रश्न आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हमारी टीम आपके प्रश्नो का जवाब अवश्य देगी।